Powered by Blogger.
NEWS FLASH
******

Sunday, February 04, 2018

सतत मूल्यांकन 2018, कक्षा 10


I. कहानी पढ़कर नीचे की गतिविधियों की पूर्ती करें।


गाँव के मैदान में एक पीपल का पेड़ खड़ा था।वह बहुत ऊँचा और विशाल था। उसकी डाली पर एक चिड़िया का नीड़ था। नीड़ में चिड़िया अपने तीन बच्चों के साथ रहती थी। एक दिन कहीं से एक मोर उड़ता उड़ता वहाँ आ पहुँचा। वह बहुत थका हुआ था।मोर पीपल की डाली पर आराम करने बैठा।दूर कहीं से अपने बच्चों का भोजन लेकर लौट अाते ही चिड़िया ने देखा कि मोर उसके बच्चों को खा चुका है। खाल नीड़ के पास मोर को देखकर चिड़िया ज़ोर-ज़ोर से रोने लगी।

1.' उसकी ' में प्रयुक्त सर्वनाम कौन-सा है ? (यह, वह, वे)
2. चिड़या कहाँ रहती थी ? असके कितने बच्चे थे ?
3. मोर कैसा था ? वह क्यों वृक्ष पर बैठ गया ?
4. चिड़िया ज़ोर-ज़ोर से रोने लगी। - इस वाक्य में चिड़िया शब्द के बदले मोर का प्रयोग करके वाक्य का पुनर्लेखन करें।
5. चिड़िया ज़ोर-ज़ोर से क्यों रोने लगी ?
6. कहानी का उचित शीर्षक दें ।
7. कहानी के आधार पर सही मिलान करें।
बहुत ऊँचा और विशाल था।
थका हुआ मोर
डाली पर आराम करने बैठा।
चिड़िया
ज़ोर-ज़ोर से रोने लगी।
पीपल का पेड़
8. चिड़िया क्यों बाहर गई थी ?
9. "वह बहुत थका हुआ था।"
इस वाक्य में सर्वनाम कौन-सा है ?
10. "लौट अाते ही चिड़िया ने देखा कि मोर उसके बच्चों को खा चुका है। खाले नीड़ के पास मोर को देखकर चिड़िया ज़ोर-ज़ोर से रोने लगी"।उसके बाद चिड़िया और मोर के बीच का संभावित वार्तालाप कल्पना करके लिखें।
11. वाक्य पिरमिड की पूर्ती करें।
12. स्थान, समय और दृश्य जोड़कर पात्रों का संवाद सहित एक पटकथा इस कहानी के आधार पर तैैयार करें।
13. उस दिन चिड़िया बड़ी चिंता में थी। बाद में उसने अपनी डायरी लेकर लिखने लगी। उसने डायरी में क्या लिखा होगा ? चिड़िया की डायरी तैयार करें।
14. पेड़-पौधे और पशु-पक्षी प्रकृति की संतानें हैं। उनकी रक्षा करना और उसकेसाथ ही प्रकृति का भी संरक्षण करना सभ्य समाज का दायित्व है। यह संदेश देनेवाला एक पोस्टर तैयार करें।
--------------------*-----------------

1 comment:

'हिंदी सभा' ब्लॉग मे आपका स्वागत है।
यदि आप इस ब्लॉग की सामग्री को पसंद करते है, तो इसके समर्थक बनिए।
धन्यवाद

© hindiblogg-a community for hindi teachers
  

TopBottom